Friday, June 28, 2013

UGC NET के लिए संभावित प्रश्न

नारा (Slogan): इसका उपयोग  विज्ञापन कॉपी में शीर्षक के रूप में किया जाता है, नारा एक तरह से शीर्षक से अलग है. इसके द्वारा उत्पाद को स्मृति में स्थायी रूप से जमा दिया जाता है. 

बॉर्डर: यह किसी भी विज्ञापन में ले आउट का चारदीवारी होता है जो विज्ञापन के एनी शब्दों को सूत्रबद्ध करता है , बॉर्डर के कारन विज्ञापन एक दुसरे में घुसपैठ नहीं कर पाते.

कॉपी: कॉपी का अर्थ है मुद्रण माध्यम में कुछ प्रकार के टाईप में संयोजित उदेश्य पूर्ण सामग्री प्रसारण में बोले गए शब्द या प्रसारित शब्द जिन्हें कॉमर्शियल कहा जाता है, कॉपी शब्द का इस्तेमाल इसलिए भी किया जाताहै क्योंकि विज्ञापन में कुछ मुद्रित शब्द जरुर होते  है.
 
दिग्दर्शक (Visualizer): एक कलाकार  जो रेखांकन  द्वारा  कच्चे खाके raw template तैयार करता है इन खाकों  को लापरवाह चित्रांकन careless drawing या दृश्यांकन भी कहते हैं. ये कॉपी लेखक द्वारा प्रयुक्त शब्द से सामंजस्य स्थापित reconcile कर के विजुअल का निर्माण करता है. 

नियंत्रक (Traffic Controller): बड़ी विज्ञापन एजेंसियों में यह अधिकारी एजेंसी के विभिन्न विभागों चल रही गतिविधियों की जानकारी रखता है उसमे ताल-मेल स्थापित करने या करवाने का प्रयास करता है, इसका मुख्य काम समय सारणी का पालन करवाते हुए काम को चालू रखने का है.  

No comments:

Post a Comment