Sunday, April 7, 2013

संभावित प्रश्न मीडिया प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए


नवनीत कौर ढिल्लन: पंजाब की रहने वाली नवनीत कौर ढिल्लन ने मुंबई के यशराज स्टूडियो में आयोजित फेमिना मिस इंडिया 2013 का खिताब जीता. उन्हें मिस ग्लोइंग स्किन का टाइटल भी दिया गया. उनके द्वारा मिस यूनिवर्स कंपीटिशन में भारत का नेतृत्व किया जाना है. इस प्रतियोगिता में सोभिता धुलिपला दूसरे स्थान पर रहीं, उन्हें मिस इंडिया अर्थ 2013 और तीसरे स्थान पर रहीं जोया अफरोज को मिस इंडिया इंटरनेशनल का खिताब प्रदान किया गया.


मीर हजार खान खोसो: पाकिस्तान में अवकाश प्राप्त न्यायाधीश मीर हजार खान खोसो ने पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में मार्च 2013 को इस्लामाबाद में शपथ ली.  मीर हजार खान खोसो ने बलूचिस्तान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पद पर रहते हुए अपनी सेवाएं दी हैं.


एंजेलो मैथ्यूज: श्रीलंका के क्रिकेट खिलाड़ी एंजेलो मैथ्यूज को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे सत्र के लिए आईपीएल टीम पुणे वारियर्स इंडिया का कप्तान नियुक्त किया गया. एंजेलो मैथ्यूज ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क का स्थान लिया. एंजेलो मैथ्यूज श्रीलंका की टेस्ट और एक दिवसीय टीम के कप्तान हैं. 


परवेज मुशर्रफ: पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ 4 वर्ष के स्वनिर्वासन के बाद दुबई से पाकिस्तान वापस लौटे. तालिबान की हत्या की धमकियों के बावजूद मुशर्रफ 11 मई 2013 से शुरू होने वाले आम चुनाव में भाग लेने के लिए पाकिस्तान पहुंचे हैं. परवेज मुशर्रफ ने वर्ष 2010 में ऑल पाकिस्तान मुस्लिम लीग की स्थापना की और इसके अध्यक्ष बने. परवेज मुशर्रफ ने 19 अप्रैल 2009 को पाकिस्तान छोड़ दिया था. पाकिस्तान में फरवरी 2008 में आम चुनाव हुए. परवेज मुशर्रफ की पार्टी को लोगों ने खारिज कर दिया. नवाज शरीफ (पीएमएल एन) और आसिफ अली जरदारी (पीपीपी) ने मिलकर सरकार बनाई.


विश्वनाथ प्रसाद तिवारी: हिन्दी के आलोचक व कवि डॉ विश्वनाथ प्रसाद तिवारी को साहित्य अकादमी का अध्यक्ष निर्वाचित किया गया. वह साहित्य अकादमी के अध्यक्ष बनने वाले हिन्दी के पहले साहित्यकार हैं. विश्वनाथ प्रसाद तिवारी साहित्य अकादमी के 12वें अध्यक्ष हैं. विश्वनाथ प्रसाद तिवारी ने सुनील गंगोपाध्याय का स्थान लिया. सुनील गंगोपाध्याय का वर्ष 2012 में निधन हो गया था. उनके निधन के बाद विश्वनाथ प्रसाद तिवारी को साहित्य अकादमी का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया था. कार्यकाल 5 वर्ष निर्धारित है. 

रिचर्ड ग्रीफिथ: हॉलीवुड अभिनेता रिचर्ड ग्रीफिथ (Richard Griffiths) का मार्च लंदन के एक अस्पताल में निधन हो गया. उनका निधन हार्ट सर्जरी के बाद कई रूकावटों के कारण हुआ. रिचर्ड ग्रीफिथ ने हॉलीवुड फिल्म हैरी पॉटर में काम किया था. वह ब्रिटेन के प्रसिद्ध अभिनेता थे. रिचर्ड एटनबरो की गांधी में छोटे से रोल की शुरूआत के बाद इन्होंने एलेन बेनेट के नाटक में एक्टिंग की. वह फैंस के बीच हैरी पॉटर फिल्मों में वेरनों दुर्स्ली की भूमिका करने से अधिक मशहूर हुए.


पार्क ग्यून हे: कंजरवेटिव पार्टी की पार्क ग्यून हे ने दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति फरवरी 2013 में बनी हैं. इस शपथ के साथ ही वह देश की पहली महिला राष्ट्रपति बन गईं. चुनाव में लिबरल पार्टी के मून जे-इन को पराजित किया था. पार्क ग्यून हे दक्षिण कोरिया के पूर्व सैन्य शासक पार्क चुंग हे की पुत्री हैं. पार्क चुंग हे ने 1960 और 70 के दशक में देश पर शासन किया. पार्क चुंग हे की उनके अपने खुद के जासूस प्रमुख द्वारा 1979 में हत्या कर दी गई थी.
था.
लाइफ केयर फॉर यू एडवांटेज: निजी क्षेत्र की बीमा कंपनी रिलायंस लाइफ इंश्योरेंस ने स्वास्थ्य बीमा क्षेत्र में रिलायंस लाइफ केयर फॉर यू एडवांटेज प्लान नाम की पॉलिसी मार्च 2013 में लॉन्च की. यह प्लान एक फैमिली फ्लोटर स्कीम है.  इसके तहत एक पॉलिसी में पूरे परिवार के लिए हॉस्पिटलाइजेशन, सर्जरी और क्रिटिकल इलनेस के लिए व्यापक कवरेज दिया गया है. 3 वर्ष की पॉलिसी के लिए एकमुश्त प्रीमियम का भुगतान, जिस दौरान प्रीमियम में कोई बदलाव नहीं, चाहे कितना भी क्लेम हो. 150 डे-केयर ट्रीटमेंट की पेशकश, जिसके तहत क्लेम लेने के लिए न्यूनतम 24 घंटे अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं.

No comments:

Post a Comment