Thursday, April 4, 2013

आगामी परीक्षाओं के लिए संभावित प्रश्न


एंड्रयू स्ट्रास: इंग्लैंड के टेस्ट क्रिकेट टीम के कप्तान एंड्रयू स्ट्रास ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से अगस्त 2012 को संन्यास ले लिया. बल्लेबाज एंड्रयू स्ट्रास के स्थान पर एक दिवसीय क्रिकेट टीम के कप्तान एलिएस्टर कुक को टेस्ट क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया. एंड्रयू स्ट्रास ने अपने अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय करियर की शुरुआत श्रीलंका के खिलाफ वर्ष 2003 से तथा टेस्ट करियर की शुरुआत न्यूजीलैंड के खिलाफ  वर्ष 2004 से की. वर्ष 2004 में उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला का कप्तान नियुक्त किया गया. उन्हें वर्ष 2009 में केविन पीटरसन के स्थान पर टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया था. उसी दौरान उन्होंने अपने पहले ही मैच में शतक बनाया.

डोंगफेंग-41: चीन ने अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल डोंगफेंग-41 का सफल परीक्षण किया. यह मिसाइल 14 हजार किलोमीटर तक मार करने में सक्षम है. यह विश्व के किसी भी देश पर हमला करने की क्षमता रखती है. इस मिसाइल का परीक्षण जुलाई 2012 में किया गया. यह जानकारी चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) द्वारा 28 अगस्त 2012 की दी गई. डोंगफेंग-41 एक समय में 10 परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है. यह मिसाइल उन ठिकानों को भी नष्ट कर सकती है जहां से हमला होने की संभावना है.

अदिति मुखर्जी: अदिति मुखर्जी का नॉर्मन बोरलाग पुरस्कार के लिए चयन किया गया. अदिति मुखर्जी इस पुरस्कार हेतु चयनित होने वाली पहली भारतीय हैं. यह पुरस्कार व‌र्ल्ड फूड प्राइज फाउंडेशन द्वारा प्रदान किया जाता है. अदिति नई दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय जल प्रबंधन संस्थान की शोधकर्ता हैं. उन्होंने भू-जल पर शोध किया है. उनके शोध से पश्चिम बंगाल के किसानों को लाभ मिला. नॉर्मन बोरलाग पुरस्कार 40 वर्ष से कम उम्र के उन शोधकर्ताओं को मिलता है, जिन्होंने नोबेल विजेता कृषि विज्ञानी नॉर्मन बोरलॉग का अनुकरण करते हुए उनके काम को आगे बढ़ाया हो. 


लांस आर्मस्ट्रांग: सात बार टूर डि फ्रांस के चैंपियन साइक्लिस्ट लांस आर्मस्ट्रांग से उनके द्वारा जीते गए सभी पुरस्कार ले लिए गए. आजीवन प्रतिबंध भी लगा दिया गया. लांस आर्मस्ट्रांग पर अमेरिकी डोपिंग एजेंसी (यूएसएडीए) की ओर से लगाए गए डोपिंग के आरोपों के खिलाफ कानूनी लड़ाई नहीं लड़ने के फैसले के बाद यह निर्णय किया गया. लांस आर्मस्ट्रांग पर 1 अगस्त 1998 से प्रतिबंध लगाया गया. 1 अगस्त 1998 के बाद ही लांस आर्मस्ट्रांग ने सारे पुरस्कार जीते थे.
लांस आर्मस्ट्रांग पर बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रतिबंधित दवाओं का सेवन करने का आरोप लगा था और वह अपने आप को निर्दोष साबित करने के लिए एक दशक से कानूनी लड़ाई लड़ रहे थे. लेकिन 23 अगस्त 2012 को उन्होंने कानूनी लड़ाई न लड़ने का फैसला किया. लांस आर्मस्ट्रांग अमेरिकी हैं. उन्होंने 7 बार टूर डि फ्रांस जीता है. साथ ही लांस आर्मस्ट्रांग लांस आर्मस्ट्रांग फाउंडेशन के संस्थापक हैं, जो कैंसर रोगियों के लिए काम करती है.


लीडिंग फ्रॉम बिहाइंड द रिलक्टेंट प्रेसिडेंट एंड द एडवाइजर्स हू डिसाइड फॉर हिम (Leading from Behind: The Reluctant President and the Advisors Who Decide for Him) नामक किताब 2012 को जारी की गई. यह पुस्तक वाल स्ट्रीट जर्नल के पूर्व रिपोर्टर रिच मिंटर द्वारा लिखी गई. मई 2011 में पाकिस्तान के एबटाबाद में एक परिसर में अमेरिकी नौसेना के सील्स कमांडो की कार्रवाई में बिन लादेन मारा गया था.













No comments:

Post a Comment